teej2021

टम्बलिंगटिप्स™











 

अपने राउंड-ऑफ़ को नियंत्रित करना

अगली युक्ति >>>

<<< अंतिम टिप

टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स


प्रशिक्षक,
मैं एक स्टैंडिंग बैक टक कर सकता हूं और यह वास्तव में ऊंचा है लेकिन मैं बैक-हैंडस्प्रिंग बैक-टक नहीं कर सकता क्योंकि मेरा बैक-हैंडस्प्रिंग बहुत ऊंचा है और मेरे पास बैक-टक के लिए रिबाउंड नहीं है। मैं अपना राउंड-ऑफ बैक-हैंडस्प्रिंग कम कैसे कर सकता हूं और बैक टक कैसे कर सकता हूं?
रस


Russ को अपने टम्बलिंग के साथ एक तकनीकी समस्या है जो काफी सामान्य है, और समाधान सूक्ष्म है। वह अपने हैंडस्प्रिंग से एक शक्तिशाली रिबाउंड जंप नहीं कर सकता क्योंकि यह बहुत अधिक है। हैंडस्प्रिंग्स लंबी और नीची होनी चाहिए।

यदि हैंड्सप्रिंग ऊंचा है (जिसे मैं "टम्बलिंग एबव द मैट्स" कहता हूं) ... जब अंतिम रिबाउंड जंप साथ आता है तो आपके पैरों के साथ एक अच्छा ठोस पंच प्राप्त करना असंभव है। इसके बजाय, राउंड-ऑफ और हैंड्सप्रिंग को होना चाहिए नीचे किया जाना... (चटाई में गिरना)।

कैसे????

खैर, "राउंड-ऑफ बैक-हैंडस्प्रिंग, बैक-टक" जैसी टम्बलिंग सीरीज़ में प्रत्येक कौशल इससे पहले वाले पर बनता है। प्रारंभिक कौशल में त्रुटि अक्सर बाद के कौशल में बढ़ जाती है।

इसलिए, हम समाधान के लिए श्रृंखला की शुरुआत को देखेंगे। जिस समस्या में रस त्रुटि का वर्णन कर रहा है, वह शायद उसके राउंड-ऑफ़ के पहले चरण में है ... "लंज-स्टेप"।

आपके LUNGE-STEP को नियंत्रित करने के कई तरीके हैं। Russ शायद पाएंगे कि वह अपने लंज-स्टेप में अपने पैरों के बीच स्पेसिंग को बदलकर अपने हैंडस्प्रिंग की ऊंचाई को समायोजित कर सकते हैं। LONGER कदम बढ़ाते हुए, वह टम्बलिंग सीरीज़ के दौरान अपने गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को कम कर देगा और रिबाउंड के दौरान मैट में शक्तिशाली रूप से पंच करने में सक्षम होगा ... और एक स्काई-हाई टक सॉल्टो प्राप्त करेगा।

कौशल में सूक्ष्म परिवर्तन, जैसे कि पैर का स्थान (या हाथ का स्थान) बहुत व्यावहारिक हो सकता है। प्रेसिजन महत्वपूर्ण है। अगली बार जब आप अपने राउंड-ऑफ़ का अभ्यास कर रहे हों, तो आप इसे बदलने के लिए कुछ चीज़ों के बारे में एक बढ़िया डील सीखेंगे यदि आप इसे आज़माएँगे:

1. राउंड-ऑफ को धीमा करें - कल्पना करें कि आप सब कुछ अल्ट्रा-स्लो मोशन में कर रहे हैं। इससे आपको सोचने का समय मिलता है और आपके द्वारा किए जा रहे प्रत्येक छोटे परिवर्तन को पहचानने का समय मिलता है। एक चाल चलें... फिर रुकें... फिर से चलें..फिर रुकें..फिर फिर से चलें..फिर रुकें..पूरे कौशल में उस पैटर्न को जारी रखें।

2. तय करें कि आप क्या परिणाम चाहते हैं- इस मामले में, आप जो परिणाम चाहते हैं वह एक लंबा-निचला रिबाउंड है। वह अंतिम परिणाम है जिस पर आप ध्यान देंगे।

3. एक बार में एक परिवर्तन का अभ्यास करें- इस मामले में.. आप केवल दो फीट के बीच की दूरी को बदल रहे होंगे, जैसे ही आप अपने राउंड-ऑफ में LUNGE-STEP करेंगे। आप सचमुच अपने पिछले पैर के पैर के अंगूठे से अपने सामने के पैर की एड़ी तक की दूरी को माप सकते हैं। एक बार अपने पैर के अंगूठे और एड़ी के बीच की दूरी तीन इंच कर लें.. अगली बार इसे 24 इंच करें। खेलें और एक्सप्लोर करें!अब आप बेहतर टम्बलिंग के लिए विशिष्ट ताकत बनाने में मदद के लिए अपने टैबलेट का उपयोग कर सकते हैं, यह जानने के लिए क्लिक करें कि कैसे। 

4. नए परिणामों को ध्यान से देखें- अपने पैरों को एक-दूसरे के बहुत करीब रखकर अभ्यास करें... और, जैसे-जैसे आप कौशल जारी रखते हैं, देखें कि यह आपके हाथों के स्थान में परिवर्तन को कैसे मजबूर करता है ... आपके कूल्हे फर्श से कितने ऊंचे हैं.. अपने संतुलन को मोड़ना/मोड़ना और बनाए रखना कितना आसान या कठिन है। आपके द्वारा किया गया प्रत्येक परिवर्तन एक अलग परिणाम देगा। जानें क्या हैं वे नतीजे! जानिए क्या उम्मीद करनी है।

5. AWKWARDNESS की भावनाओं को अनदेखा करें- याद रखें कि पहले 10 या 20 बार आप अपने सामान्य आंदोलन के पैटर्न से बदलते हैं, सब कुछ गलत लग सकता है और नासमझ लग सकता है। इसलिए उन भावनाओं को नज़रअंदाज़ करें... यह अन्वेषण का समय है। केवल 10 बार अभ्यास करने और उन सभी को अजीब लगने के बजाय .. 200 बार अभ्यास करें!

6. मस्ती/कड़ी मेहनत का रवैया बनाए रखें - अन्वेषण की इस प्रक्रिया के दौरान आप अपने शरीर के बारे में और यह कैसे काम करता है, इसके बारे में अधिक जानेंगे। आप सुरक्षित रहना चाहते हैं और कड़ी मेहनत करना चाहते हैं इसलिए वास्तविक प्रगति है। आप बहुत बड़ा प्रयास कर रहे होंगे। लेकिन इसके अलावा, चंचल बनें और मज़े करें। सीखते समय अपनी रचनात्मकता को चमकने दें।

7. अनुकूलित और बने रहें जब तक कि आप अपने नियोजित परिवर्तन प्राप्त नहीं कर लेते- आप पा सकते हैं कि आपके द्वारा तय किए गए परिणामों को प्राप्त करने से पहले आपको सैकड़ों या हजारों दोहराव लगते हैं। वास्तव में आप जो परिणाम चाहते हैं उसे प्राप्त करने से पहले आपको अपने हाथों, पैरों और सिर की स्थिति (उदाहरण के लिए) में विभिन्न परिवर्तनों को जोड़ना पड़ सकता है। ठीक है!

8. नई आदत की पुष्टि करें- कभी-कभार सफल होना ही काफी नहीं है। आप सफलता की HABITS चाहते हैं। जो आपने सीखा है उसे दोहराएं और अभ्यास करें जब तक कि आप स्वाभाविक रूप से और आदतन इसे सही ढंग से निष्पादित न करें। क्या आप इसे 10 में से 10 बार ठीक कर सकते हैं? क्या आप इसे ठीक कर सकते हैं जब लोगों की भीड़ आपको देख रही हो?

9. सफलता के लिए खुद को पुरस्कृत करें- अच्छा काम !!!! अपने आप को कुछ खास समझो... खुद की तारीफ करो। अपना सामान दिखाओ! तुमने यह किया!!!!!!

10. मुझे लिखें -कोच@CoachWayne.comऔर अपनी सफलता साझा करें!

~सीडब्ल्यू!

आपको निम्नलिखित में भी रुचि हो सकती है:
(एनिमेशन देखने के लिए फ्लैश प्लेयर की अनुमति आवश्यक है।)
बैक टक प्रोग्रेसन
उत्कृष्टता के मानदंड
क्रॉस आर्म स्पॉट
जिमनास्टिक कूद
कूदो, सेट करो, टक
लंज टू हैंडस्टैंड
राउंड-ऑफ हैंड प्लेसमेंट
स्ट्रेट बॉडी फॉल


कोच वेन सवाना कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन चीयरलीडिंग टीम के मुख्य कोच और ओलंपिक जिमनास्ट ज़ुज़ाना सेकेरोवा के कार्यकारी कोच थे। उनके लेख, वीडियो और किताबें 1991 से दुनिया भर के छात्रों और प्रशिक्षकों द्वारा उपयोग की जाती रही हैं। कोच वेन टम्बलिंग इंस्ट्रक्टर प्रमाणन प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध है। बुकिंग की जानकारी के लिए, कोच/मालिकों को 912.238.1747 पर मैसेज करना चाहिए या कॉल करना चाहिए।


 

 



 













 


अगली युक्ति >>>

<<< अंतिम टिप

टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स