cricketworldcup

टम्बलिंगटिप्स™











 

चीयरलीडिंग के लिए टम्बलिंग:
टम्बलिंग के लिए अपने शरीर को ट्यून करें

 
अगली युक्ति >>>

<<< अंतिम टिप

टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स


डायनामिक टम्बलिंग स्किल्स चीयर-रूटीन में जबरदस्त उत्साह जोड़ते हैं। हैंडस्प्रिंग्स की ताकत और फ्लिप की शक्ति दोनों ही समृद्ध विविधता को जोड़ते हैं। दर्शकों के लिए रोल, फ्लिप और स्प्रिंग्स की एक लंबी श्रृंखला में बंधे एक एकल टम्बलर को देखना कितना रोमांचकारी होता है। आप सुन सकते हैं "वाह!" दर्शकों से जब एक अच्छी तरह से पॉलिश दस्ते के सभी सदस्य एक साथ खड़े बैकफ्लिप का प्रदर्शन करते हैं। क्या दृश्य है!

लेकिन, कुछ दिन ऐसा नहीं होता है। फ्लिप कम था और सूजी-क्यू ने उस मजेदार ध्वनि को बनाया, आप जानते हैं कि घुटनों को लकड़ी के खिलाफ कड़ी मेहनत करने जैसा लगता है। ("क्या वह रो रही है?") या, जूडी बी. बोप ने अपने पैरों को गाड़ी के पहिये में घुमाया, मैरी को गाल में लात मारी, बेथ के हाथ को थपथपाया और उसकी पीठ पर दरवाजे को उछाल दिया। ("ओह, मैं शर्त लगाता हूं कि चोट लगी है।") अराजकता में एक ऑर्केस्ट्रा की तरह, सब कुछ "धुन से बाहर" समाप्त होता है।

यह स्थिति है: खेल से 20 मिनट पहले, भीड़ जमा हो रही है, टीमें लॉकर-रूम में हैं और आपकी अधिकांश टीम कुछ छलांग लगा रही है या लापरवाही से अभ्यास कर रही है। आप टम्बलिंग के बारे में सोच रहे हैं, आप सोच रहे हैं कि क्या टम्बलिंग "चालू" होगी या क्या "अराजकता होगी? क्या जयकार या जयकार होंगे? तो, प्रदर्शन करने से पहले अपने टम्बलिंग को ट्यून करने के लिए यहां एक टिप दी गई है। कैसे? अपने साथ खुद का "टम्बलिंग-ट्यूनिंग-फोर्क" कौशल, हस्तरेखा!अब आप बेहतर टम्बलिंग के लिए विशिष्ट ताकत बनाने में मदद के लिए अपने टैबलेट का उपयोग कर सकते हैं, यह जानने के लिए क्लिक करें कि कैसे।

हाँ, हस्तरेखा! यह इतना सरल, इतना बुनियादी और ऐसी "शुरुआती चीज" है कि अधिकांश शुरुआती और मध्यवर्ती टंबलर हैंडस्टैंड का अभ्यास करने से बचते हैं; आखिरकार, क्या आपने अपनी जिम्नास्टिक कक्षा के पहले दिन में यही नहीं सीखा था? फिर भी, सबसे बुनियादी पदों में लगातार महान टम्बलिंग होने का रहस्य है। इसके बारे में सोचें, लगभग हर टंबलिंग स्किल में, एक बॉडी हैंडस्टैंड पोजीशन (या इसका एक रूपांतर) से गुजरेगी। यह हैंडस्टैंड को एक महत्वपूर्ण स्थिति बनाता है। महान हस्तरेखाएँ महान पतन की ओर ले जाती हैं। इसे एक "नींव" कौशल पर विचार करें, एक "आधारशिला" महान टम्बलिंग के लिए, इसे अपने शरीर के लिए "ट्यूनिंग कांटा" के बारे में सोचें।

इसे ट्यून करें! चाल यह है कि हर बार हैंडस्टैंड का अभ्यास करने पर अपने हैंडस्टैंड के प्रत्येक "टुकड़े" को धीरे-धीरे, सावधानीपूर्वक, बड़ी सटीकता और ध्यान के साथ निष्पादित करें।

1. कलाइयों को वार्म-अप करें - उन्हें वजन, दबाव और तनाव के अनुकूल बनाएं। उन्हें दबाएं, मोड़ें और घुमाएं। अपने हाथों को एक साथ जोर से ताली बजाएं।

2. सीधे और लम्बे खड़े हों - पैर एक साथ। घुटने सीधे। पेट तंग, नितंब सख्त। धड़ सीधा। ठोड़ी का स्तर। उच्च उपरि तक पहुँचने वाले हथियार। कोहनी सीधी। हाथ संकीर्ण। इस "जिम-स्टांस" को 2 सेकंड के लिए होल्ड करें।

3. लंज-स्टेप - झुकें और एक बड़ा कदम आगे बढ़ाएं। हाथ संकीर्ण, पीठ सीधी। सामने का घुटना मुड़ा हुआ। आपके शरीर के वजन का 100% आपके सामने के पैर पर है। पिछला पैर सीधा, पैर की उंगलियां फर्श को छू रही हैं। उंगलियों से पैर के अंगूठे तक एक सीधी रेखा होनी चाहिए। इस "लंज पोजीशन" को 2 सेकंड के लिए होल्ड करें।

4. किक-टू-हैंडस्टैंड। उंगलियों से पैर तक शरीर सीधा और तना हुआ रहता है। हाथ संकरे रहते हैं, अंगूठे लगभग छूते हैं। कोहनी सीधी। पैर एक साथ, पैर की उंगलियां नुकीली, घुटने सीधे। एक दीवार और पकड़ के खिलाफ संतुलन।
क्या आप जानते हैं कि आपका टैबलेट अब वास्तव में टम्बलिंग ट्रेनिंग में आपकी मदद कर सकता है? कैसे करना है यह पता लगाने के लिए यहां क्लिक करें।

5. बढ़ाएँ और धक्का दें और कस लें - अपने कंधों के माध्यम से धक्का दें, अपने पैर की उंगलियों को जितना संभव हो सके दीवार तक फैलाएं। पैर एक साथ, पेट तंग, ठुड्डी का स्तर, आंखें अंगूठे पर केंद्रित, कोहनी सीधी। जब आप अपने हाथों पर खड़े हों तो पांच बार धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें।

6. बाहर निकलें - उल्टे, शान से, धीरे-धीरे वापस "लंज पोजीशन" में कदम रखें और रुकें, पकड़ें, अपने हाथ, पैर, सिर, पीठ की जाँच करें। फिर "जिम-स्टांस" पर वापस जाएं और बाहों को अभी भी संकीर्ण-ऊपरी दिशा में रोकें। कंधे अभी भी बढ़े हुए हैं, छत तक पहुँच रहे हैं। पीठ सीधी करें।

7. आराम करो।

8. दोहराएँ-2, दोहराएँ-3, दोहराएँ-4, और दोहराएँ-5। (पांच ठोस हैंडस्टैंड।)
अब आपका शरीर लड़खड़ाने के लिए तैयार है! यह एक त्वरित अभ्यास सेट है जो हर अभ्यास का अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए, विशेष रूप से किसी प्रतियोगिता या प्रदर्शन से ठीक पहले आपके अभ्यास में।

(इसका अभ्यास करने का एक आसान तरीका यह है कि इस पृष्ठ को प्रिंट करें और चरण 1-8 को ज़ोर से पढ़ें।)

~सीडब्ल्यू!

आपको निम्नलिखित में भी रुचि हो सकती है:
(एनिमेशन देखने के लिए फ्लैश प्लेयर की अनुमति आवश्यक है।)
बैक टक प्रोग्रेसन
उत्कृष्टता के मानदंड
क्रॉस आर्म स्पॉट
जिमनास्टिक कूद
कूदो, सेट करो, टक
लंज टू हैंडस्टैंड
राउंड-ऑफ हैंड प्लेसमेंट
स्ट्रेट बॉडी फॉल


कोच वेन सवाना कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन चीयरलीडिंग टीम के मुख्य कोच और ओलंपिक जिमनास्ट ज़ुज़ाना सेकेरोवा के कार्यकारी कोच थे। उनके लेख, वीडियो और किताबें 1991 से दुनिया भर के छात्रों और प्रशिक्षकों द्वारा उपयोग की जाती रही हैं। कोच वेन टम्बलिंग इंस्ट्रक्टर प्रमाणन प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध है। बुकिंग की जानकारी के लिए, कोच/मालिकों को 912.238.1747 पर मैसेज करना चाहिए या कॉल करना चाहिए।


 

 
 
 
 
 


 


अगली युक्ति >>>

<<< अंतिम टिप

टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स