sadwallpaper

टम्बलिंगटिप्स™











1000 लोग आपको देख रहे हैं!


प्रिय कोच वेन,

मैं अब लगभग 6 वर्षों से एक ऑल-स्टार चीयरलीडर हूं। मैं चालू और बंद व्यक्तियों में प्रतिस्पर्धा करता हूं। मैं अब एक बड़ी जूनियर टीम में हूं, जिसमें व्यक्तिगत रूप से प्रतिस्पर्धा करना एक बड़ी बात है। मेरे कोच ने मुझे प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए एक व्यक्ति के रूप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए कहा है, जहां संभवतः उसे बताया गया था कि मैं करूंगा। यह सोचने के लिए नहीं आया कि मुझे एक बड़ी भीड़ के सामने गिरने से डर लगता है। इसके लिए मेरी दिनचर्या कमाल की है। मैं बहुत अच्छा गिलास हूं, लेकिन जब 1,000 लोगों के सामने होता हूं तो डर जाता हूं।

मेरे टम्बलिंग स्किल्स इस प्रकार हैं: बैक हैंड्सप्रिंग्स, स्टैंडिंग टक, टक, हाफ ट्विस्ट, लेआउट और साइड समी। जैसा कि आप बता सकते हैं कि मैंने वर्षों से बहुत अभ्यास किया है। मैं बस उन कौशलों को किसी भी संयोजन में रख सकता हूं जो मैं भी चाहता हूं। मुझे पता है कि खुद से प्रतिस्पर्धा करना बहुत अच्छा होगा और मेरे पास अच्छा करने का एक शानदार मौका है। यदि आपके पास कोई सुझाव है कि बड़ी भीड़ के सामने झुकते समय मेरा ध्यान कैसे केंद्रित किया जाए तो कृपया मुझे बताएं। मेरी समस्याओं पर आपके समय के लिए धन्यवाद। उम्मीद है आपसे जल्द बात होगी।


इसमें कोई संदेह नहीं है... बड़ी संख्या में दर्शक आपके दिनचर्या के प्रदर्शन को प्रभावित करेंगे... लेकिन उपाय यह है कि जितना संभव हो उतना प्रभाव कम से कम किया जाए। आप अपने अभ्यास के दौरान ऐसा करेंगे।

मेरे कोच ने हमेशा "घटनाओं" और "प्रतियोगियों" के बारे में एक महत्वपूर्ण सबक पर जोर दिया ... उन्होंने कहा कि यदि आपने प्रतियोगिताओं के लिए ठीक से प्रशिक्षित किया है ... घटना का वास्तविक दिन आपके लिए 'सबसे आसान' दिन होना चाहिए। एक महीने में। उनका मतलब यह था कि एक महान जिमनास्ट किसी भी दिन से पहले अच्छी तरह से सारी मेहनत कर देगा, जब एक महत्वपूर्ण दर्शक इसे देख रहे हों।



 

अभ्यास (और कौशल संयोजन) के दौरान कौशल को उच्च स्तर की सटीकता के लिए 'परिपूर्ण' करने का विचार है कि वे 'नियमित' हैं। आपकी 'दिनचर्या' को पर्याप्त आवृत्ति के साथ पूर्वाभ्यास किया जाना चाहिए कि वे लगभग 'सांसारिक' हों। फिर किसी 'शो' या प्रतियोगिता के दौरान... यह कोई बड़ी बात नहीं है... बस अपनी दिनचर्या फिर से करें।

उदाहरण के लिए... यदि आपको किसी भी आकार की भीड़ के सामने गाड़ी के पहिये का प्रदर्शन करने के लिए कहा जाता है, तो मुझे संदेह है कि आप उस स्तर का तनाव महसूस नहीं करेंगे जैसा आप उन्नत कौशल पर महसूस कर रहे हैं... यदि यह सच है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आप उन्नत कौशल की तुलना में कार्टव्हील की विश्वसनीयता में अधिक विश्वास है। समाधान, तो, वास्तव में उन्नत दिनचर्या का अभ्यास करना है बहुत बार ... प्रतियोगिता के वास्तविक दिन से पहले। (पूरे रूटीन को हर दिन 6 बार करने के बारे में सोचें...सप्ताह के छह दिन...हर हफ्ते..प्रतियोगिता के दिन तक। पूरी दिनचर्या को बेहद विश्वसनीय बनाएं।


अब इसे एक कदम आगे ले जाने के लिए...
जब आप अपने जिम में घर पर अभ्यास कर रहे हों... आपको "जैसे" अभ्यास करना चाहिए, एक हजार लोग आपको देख रहे हैं।
दिखावा करना!!!!
जितना संभव हो सके, दिखावा करें कि आप वास्तव में प्रतियोगिता में हैं... और एक हजार लोग आपको देख रहे हैं... शुरू से अंत तक... हर एक अभ्यास के दौरान। ऐसा अपने जिम में हर दिन करें। हर कौशल पर हर प्रयास।

इसे करें...

इस ई-मेल को प्रिंट करें

अभ्यास करने के लिए इसे अपने साथ ले जाएं

स्ट्रेच आउट करने के लिए फर्श पर चलने से ठीक पहले। इस ई-मेल के विषय पर एक नज़र डालें और आपको हर दिनचर्या का अभ्यास करने की याद दिलाएं जैसे कि एक हजार लोग आपको अभी देख रहे हैं।

अब, "नाटक" करें कि आप 'कैमरे पर...मंच पर... और प्रतियोगिता में' जिम के चारों ओर देखें... और कल्पना करें कि आपको देख रहे लोगों की कतारें... आपका इंतजार कर रही हैं। देखें वे हॉट-डॉग खाते हैं और एक-दूसरे से बात करते हैं... और वही करते हैं जो आम तौर पर लोगों की भीड़ करती है।

और फिर अपने वार्म-अप के बारे में जाएं... अभ्यास करें... और प्रतिस्पर्धा में अपनी बारी लें, जिसमें कैमरे चमक रहे हों और भीड़ आपको देख रही हो। इसे यथासंभव स्पष्ट रूप से कल्पना करें।

और अपने साथ गेम खेलें... 'ढोंग प्रतियोगिता' को और अधिक यथार्थवादी बनाने में स्वयं की मदद करने के लिए। उन्हें अपने नाम या नंबर पर कॉल करते हुए सुनें। सुनें कि आपके दोस्त आपका उत्साह बढ़ा रहे हैं... और जजों को देखें... संगीत सुनें...
यहां तक ​​कि यह दिखावा भी करें कि संगीत में गलतियां हैं... और आप कैसे शुरू करेंगे... शांत और शांत और परिष्कृत। और कि आप वास्तव में अगली बार बेहतर करेंगे... आराम से... और आप जीत!

या कल्पना करें कि मंच पर अप्रत्याशित रूप से रोशनी जा रही है और आप कैसे ठीक हो जाएंगे ... और फिर से शुरू करें ... और आपके ठीक होने पर हर कोई कितना चकित होगा ... और देखें कि न्यायाधीश आपकी दिनचर्या के बाद आपको विजयी स्कोर दे रहे हैं !

जब आप अपनी दिनचर्या शुरू करते हैं ... दर्शकों में सभी हजारों लोगों को देखें ... और फिर उन्हें अनदेखा करें ... और अपनी एकाग्रता को अपने आगे के विशिष्ट कौशल, पास, चाल और संयोजन की ओर मोड़ें। आप जो कर रहे हैं वो करें... और कुछ नहीं मायने रखता है।

और दिनचर्या के बीच में भी... दिखावा करते हैं कि गुब्बारे फूटते हैं... और बच्चे चिल्लाते हैं... और अन्य संगीत शुरू हो जाता है... और कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके आस-पास क्या होता है... आप बस अपने आप को शांत रखें... अपना रखें ध्यान केंद्रित करें... और वह करें जो आप करने के लिए हैं... एक शानदार दिनचर्या का प्रदर्शन करें जिसके परिणामस्वरूप आप उस प्रतियोगिता को जीतने में सक्षम हों।

जिस क्षण से आप फर्श पर कदम रखते हैं... आपको पता होना चाहिए कि आप प्रथम पुरस्कार लेने जा रहे हैं.. और वे सभी लोग आपके साक्षी बनने जा रहे हैं, जो एक आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से पूर्वाभ्यास कर रहे हैं... जीत की दिनचर्या।

(न्यायाधीश वास्तव में यह तय करने के लिए होंगे कि कौन दूसरे और तीसरे स्थान की ट्राफियां प्राप्त करेगा ... क्योंकि आप पहले से ही जानते हैं कि कौन पहला स्थान प्राप्त करेगा .. आप)

हर बार ऐसी उत्कृष्टता प्रदर्शित करें .. कि आप हमेशा आश्वस्त महसूस करें कि आप उच्चतम स्कोर प्राप्त कर रहे हैं।

हालांकि... अधिकांश लोग उस तरह से अभ्यास नहीं करते हैं... वे लापरवाही से अभ्यास करते हैं... धीमे-धीमे... जैसे कि कोई नहीं देख रहा हो... स्वयं भी नहीं... वे प्रत्येक और प्रत्येक के लिए सावधानीपूर्वक चिंता किए बिना प्रदर्शन करते हैं। प्रत्येक तत्व का हिस्सा ...

और फिर वे इतनी बार अभ्यास करते हैं, (विशेष रूप से बड़ी चीजें) कि वे मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन जब वे वास्तव में प्रतिस्पर्धा में पूरी तरह से प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक होते हैं तो वे तनावग्रस्त महसूस करते हैं।

इसके बारे में सोचो... वे बुरा होने का अभ्यास करते हैं... :-(
नासमझ? हां।
क्या जीतने वाले तत्वों का पूर्वाभ्यास करने के लिए अपने अभ्यास समय का उपयोग करने का कोई मतलब नहीं है?

तो इसे करो!


एक बुद्धिमान कलाकार हर खिंचाव का अभ्यास करेगा ... हर हाथ खड़ा होना ... हर हाथ ... जैसे कि उस पर हमेशा के लिए न्याय किया जा रहा है ... और वह इसे सबसे अच्छा संभव बनाने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करेगी ... एक हजार लोगों द्वारा प्रशंसा के योग्य .. (स्टैंड में जयकार)।
जब वह वास्तव में उन भीड़ के साथ आमने-सामने होगी तो उस बुद्धिमान कलाकार को डर नहीं लगेगा ... क्योंकि वह वहां सबसे ज्यादा सहज है ...

वह वातावरण पूरी तरह से सामान्य और स्वाभाविक है... क्योंकि वह हमेशा उनके सामने अभ्यास कर रही होती है... (यद्यपि उसकी कल्पना में)

फर्क सिर्फ इतना है... कल्पित दर्शक वास्तविक दर्शकों की तरह आम तौर पर मज़ेदार नहीं होते हैं।

कुछ हफ़्तों के लिए इसे आज़माएँ... पहले 10 बार यह कठिन (मानसिक अनुशासन) है, लेकिन थोड़ी देर बाद, आप इसे समझ जाएंगे।


कृपया संपर्क में रहें।
~सीडब्ल्यू!

पुनश्च: हमेशा जीतने की कल्पना करो!
और प्रत्येक तत्व/चाल/कौशल का इतनी सटीकता, सुंदरता और सटीकता के साथ अभ्यास करें कि जीतने के योग्य होने की कल्पना करना आपके लिए आसान हो।

... प्रत्येक दिनचर्या के दौरान ...
आपकी प्रतियोगिता के लिए शीर्ष पुरस्कार प्राप्त करना ...
यह किसके जैसा महसूस होता है?
यह आवाज़ किस तरह की है?
वे आपका नाम कैसे पुकारते हैं?
क्या होता है जब सबकी निगाहें आप पर होती हैं...
सर्वोच्च पुरस्कार प्राप्त करने...
इसे अपने हाथ में महसूस करो ...
रोशनी की गर्मी महसूस करो ...
भीड़ की दहाड़...
और आपकी सफलता का जश्न मनाने की खुशी
(और सुनिश्चित करें कि आप भगवान को धन्यवाद देते हैं।)

आपको कामयाबी मिले!

~सीडब्ल्यू

कोच वेन सवाना कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन चीयरलीडिंग टीम के मुख्य कोच और ओलंपिक जिमनास्ट ज़ुज़ाना सेकेरोवा के कार्यकारी कोच थे। उनके लेख, वीडियो और किताबें 1991 से दुनिया भर के छात्रों और प्रशिक्षकों द्वारा उपयोग की जाती रही हैं। कोच वेन टम्बलिंग इंस्ट्रक्टर प्रमाणन प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध है। बुकिंग की जानकारी के लिए, कोच/मालिकों को 912.238.1747 पर मैसेज करना चाहिए या कॉल करना चाहिए।


 

 



 


अगली युक्ति >>>

<<< अंतिम टिप

टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स