cskvskk

टम्बलिंगटिप्स™











टम्बलिंग ब्लॉक्स


कोच वेन,
बाल्किंग से मेरा मतलब है, वह कभी-कभी कौशल पूरा करती है, शायद 20% समय। कभी-कभी वह अपने सभी कौशल प्रतियोगिताओं में फेंक देती है, लेकिन अधिक बार वह अपने सभी पास नहीं फेंकेगी, तीन में से, वह एक या दो फेंक सकती है। जब वह पास करती है या नहीं करती है तो कोई तुक या तर्क नहीं लगता है।
क्या आपने पहले इसका सामना किया है?
मार्टिस


अरे, मार्टी,

बाल्किंग असामान्य नहीं है, खासकर महिला चीयरलीडर्स के बीच। कारण भिन्न होते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं, अच्छी तरह से गठित टम्बलिंग के महत्वपूर्ण कारकों में से एक यह है कि जब यह काउंट करता है तो डिमांड पर एक कौशल (या संयोजन) प्रदान करने की क्षमता होती है। हम इसे "संगति" कहते हैं। जिस तरह आपकी बेटी को अपने स्टंटिंग, डांसिंग और हरकतों के अनुरूप होना चाहिए, उसी तरह उसका टम्बलिंग पास लगातार विश्वसनीय होना चाहिए। बीस प्रतिशत अभी भी मामूली रूप से असंगत है। मैं व्यक्तिगत रूप से कभी भी यह उम्मीद नहीं करूंगा कि कोई छात्र प्रतियोगिता में लड़खड़ाने वाले कौशल-सेट का प्रदर्शन करे, यदि उसकी निरंतरता अस्सी प्रतिशत से कम है जैसा कि कई हफ्तों में अभ्यासों पर मापा जाता है। चोट और बिंदु हानि का जोखिम बहुत अधिक है। लेकिन, कोचिंग स्टाइल अलग हैं।

अंतत:, आपकी बेटी को प्रदर्शन में लगातार एक कौशल-सेट प्रदान करने की अपनी क्षमता पर भरोसा करना चाहिए। उसके कोच, माता-पिता और साथी उसे प्रोत्साहित कर सकते हैं, उत्पाद कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि उसे प्रदर्शन करने की मांग भी कर सकते हैं, लेकिन लब्बोलुआब यह है कि यह उसका शरीर है जो जोखिम में है। यदि वह जानती है कि वह अभ्यास में उच्च स्तर की निरंतरता के साथ प्रदर्शन कर रही है, तो वह DURING प्रदर्शन देगी।

अपनी बेटी की मदद करने के लिए दो बातें दिमाग में आती हैं:

1) अभ्यास में समय के साथ उसके प्रदर्शन को मापें।
कौशल विकास को मापने की एक प्रणाली लागू करके, आपकी बेटी हर दिन किए जाने वाले छोटे-छोटे सुधारों की बेहतर सराहना कर सकती है। समय के साथ उसे इस बात की बेहतर समझ होगी कि उसने वास्तव में एक विशिष्ट टम्बलिंग कौशल सेट पर कितना काम किया है, जैसे राउंड-ऑफ लेआउट। और, कुछ महीनों में, वह अपनी क्षमता पर भरोसा करना सीख जाएगी क्योंकि उसके पास इस बात का प्रमाण होगा कि वह अपनी क्षमताओं पर कितना COUNT कर सकती है।

एथलेटिक-प्रदर्शन-आंकड़े एथलीटों के लिए प्रतिक्रिया का एक अद्भुत शक्तिशाली स्रोत हैं। तो, उसे अपने जिम बैग में रखने और अभ्यास करने के लिए एक विशेष नोटबुक और कलम प्राप्त करें। अंदर, एक टम्बलिंग प्रदर्शन चार्ट बनाएं: प्रत्येक टम्बलिंग कौशल और कौशल सेट की सूची बनाएं जिस पर वह काम कर रही है। ऐसी किसी भी चीज़ की सूची बनाएं जिसमें सुधार की आवश्यकता हो और जो चीयर-टम्बलिंग के लिए प्रासंगिक हो। पृष्ठ के शीर्ष पर दिनांक डालें, और फिर एक रेटिंग प्रणाली स्थापित करें; कहें: 1-5 जिसमें 1 खराब परिणाम वाला प्रयास है, और 5 असाधारण परिणामों वाला प्रयास है। उसे शुरू करने के लिए इसे 90 दिनों के लिए रिकॉर्ड करना चाहिए। अधिकांश चीयर कोच इस तरह की प्रणाली का उपयोग नहीं करते हैं, और यह अभ्यास कार्यक्रम के लिए विदेशी होगा। उसके लिए चुनौती यह होगी कि वह जो कर रही है उसके बारे में एक त्वरित नोट बनाने के लिए बारी-बारी से समय निकालें। उसे पांच मोड़ लेने पड़ सकते हैं और फिर अपनी नोटबुक में दौड़कर अपने परिणाम रिकॉर्ड करने पड़ सकते हैं।

आपको, एक प्रमुख प्रेरक के रूप में, उसके साथ सप्ताह में कम से कम एक बार इसकी समीक्षा करने की आवश्यकता है ताकि परिणामों की व्याख्या करने में मदद मिल सके, अल्पकालिक, और अधिक महत्वपूर्ण, दीर्घकालिक। अच्छी तरह से गठित टम्बलिंग रातोंरात नहीं होती है। यह सुधार की लंबी अवधि की प्रक्रिया है जो महत्वपूर्ण है और इसमें सबसे अधिक मूल्य है। कौशल सुधार को केवल प्रयासों की कुल संख्या से मापा जाना चाहिए। यदि कोई छात्र सप्ताह में 10 बार किसी विशिष्ट कौशल-सेट में सुधार करने का प्रयास करता है, और कोई अन्य छात्र उसी कौशल-सेट में प्रत्येक सप्ताह 50 बार सुधार करने का प्रयास करता है, तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि एक वर्ष के बाद कौन सा बेहतर होगा। एक या दो सप्ताह के बाद आप पाएंगे कि उसे महत्वपूर्ण कौशल सेट के लिए पर्याप्त दोहराव नहीं मिल रहा है, और आप उसे अतिरिक्त मोड़ लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं (बात करने/खड़े होने/आराम करने के बजाय) या नींव कौशल में सुधार करने के लिए अतिरिक्त समय निवेश करने के लिए, समन्वय अभ्यास और ताकत काम करते हैं जो उन कौशल-सेटों को बनाते हैं ताकि वह प्रत्येक पुनरावृत्ति से अधिक प्रगति प्राप्त कर सकें।

आपकी बेटी को प्रत्येक प्रयास में खुद को और अधिक तेजी से सुधारने के तरीकों को उजागर करने और आवश्यक दोहराव में प्राप्त करने के लिए जो करना है, उसे करने में बहुत समय नहीं लगेगा। आत्म-जिम्मेदारी की यह प्रणाली उसे अपनी प्रगति को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति देगी।

2) उसके लिए अभ्यास करने के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाला सीखने का माहौल बनाएं।
बेहतर निर्देश प्राप्त करें। हर कोच चीयरलीडिंग के हर पहलू में प्रतिभाशाली नहीं है। सर्वश्रेष्ठ की तलाश करें। नियमित कक्षा-समय के बाहर निजी पाठ प्राप्त करें। नियमित अभ्यास के दौरान बहुत कुछ करना होता है। हर हफ्ते एक अतिरिक्त 1/2 घंटे के साथ केवल 2 या 3 लड़कियां और एक कोच कुछ नहीं कर रहा है, लेकिन उनकी मदद करने से बहुत फर्क पड़ेगा।
नियमित सामाजिक समूह के बाहर किसी अन्य सुविधा में टम्बलिंग सबक लें। कभी-कभी कक्षाएं सिर्फ एक रट में आ जाती हैं। कभी-कभी सामाजिक गतिशीलता प्रत्येक छात्र की विशिष्ट सीखने की शैली से पूरी तरह मेल नहीं खाती। उदाहरण के लिए, उसके जिम का सामाजिक वातावरण आपकी बेटी को सीखने और तलाशने की अनुमति दिए बिना हर प्रयास में पूरी तरह से प्रदर्शन करने के लिए बहुत अधिक दबाव डाल सकता है और स्वतंत्र रूप से अपरिहार्य गलतियाँ कर सकता है जिसे सुधारने के लिए उसे अवश्य करना चाहिए। फिर उसे कहीं और अभ्यास के साथ अपना नियमित अभ्यास समय बढ़ाना चाहिए।
उसके लक्ष्य कौशल को सही ढंग से निष्पादित करने के लिए क्या आवश्यक है, इसके बारे में और जानें। कभी-कभी ज्ञान की एक साधारण डली (हाथ लगाना, पैर रखना, अनुक्रमण, आदि) सीखने की अड़चन को तोड़ सकती है और आपकी बेटी को वह सफलता जल्दी दिला सकती है जो वह चाहती है। उसे यह ज्ञान एक कोच से या एक अधिक उन्नत छात्र से मिल सकता है, जिसने पहले से ही उस लक्ष्य में महारत हासिल कर ली है जिस पर आपकी बेटी काम कर रही है। (मुफ़्त टम्बलिंग टिप्स का मेरा संग्रह यहां उपलब्ध हैwww.CoachWayne.com।)

मस्ती करो; सुरक्षित रहना; जोर से दबाओ।
~कोचवेन!

आपको निम्नलिखित में भी रुचि हो सकती है:
(एनिमेशन देखने के लिए फ्लैश प्लेयर की अनुमति आवश्यक है।)
बैक टक प्रोग्रेसन
उत्कृष्टता के मानदंड
क्रॉस आर्म स्पॉट
जिमनास्टिक कूद
कूदो, सेट करो, टक
लंज टू हैंडस्टैंड
राउंड-ऑफ हैंड प्लेसमेंट
स्ट्रेट बॉडी फॉल


 


कोच वेन सवाना कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन चीयरलीडिंग टीम के मुख्य कोच और ओलंपिक जिमनास्ट ज़ुज़ाना सेकेरोवा के कार्यकारी कोच थे। उनके लेख, वीडियो और किताबें 1991 से दुनिया भर के छात्रों और प्रशिक्षकों द्वारा उपयोग की जाती रही हैं। कोच वेन टम्बलिंग इंस्ट्रक्टर प्रमाणन प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध है। बुकिंग की जानकारी के लिए, कोच/मालिकों को 912.238.1747 पर मैसेज करना चाहिए या कॉल करना चाहिए।

 

कोच वेन सवाना कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन चीयरलीडिंग टीम के मुख्य कोच और ओलंपिक जिमनास्ट ज़ुज़ाना सेकेरोवा के कार्यकारी कोच हैं। उनके लेख, वीडियो और किताबें 1991 से दुनिया भर के छात्रों और प्रशिक्षकों द्वारा उपयोग की जाती रही हैं। कोच वेन साल भर इन-जिम प्रशिक्षक प्रशिक्षण और प्रदर्शन टम्बलिंग क्लीनिक के लिए उपलब्ध है। बुकिंग की जानकारी के लिए कोच/मालिक 912.398.8082 पर कॉल करें। छात्रों और अभिभावकों को कोच / मालिकों से कोच वेन से संपर्क करने का अनुरोध करना चाहिए।


अगली युक्ति >>>
<<< अंतिम टिप

टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स
 




 


अगली युक्ति >>>
<<< अंतिम टिप


टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स