icc

टम्बलिंगटिप्स™











टम्बलिंग ब्लॉक्स


प्रिय कोच वेन:

मैंने कुछ वर्षों में देखा है कि मेरी बेटी एक प्रतिस्पर्धी चीयरलीडर रही है, कि वास्तव में विभिन्न प्रकार के शरीर के आकार और आकार हैं जो सभी स्तरों के टंबलिंग का प्रदर्शन कर सकते हैं। वह बहुत पतला, चिकना और लंबा है, और उसकी ऊंचाई और उम्र के लिए सही शरीर का वजन है, हालांकि उसके पास मांसपेशियों का एक बड़ा सौदा नहीं है। हालांकि, ऐसी अन्य लड़कियां भी हैं जो "गोल-मटोल" या अधिक वजन के रूप में भी योग्य हो सकती हैं, जिन्हें मैंने देखा है कि वे आसमान से टकरा रही हैं। क्या आप मुझे समझने में मदद कर सकते हैं? क्या यह केवल भौतिकी और गति के बारे में है?

कोई सोचता होगा कि शरीर जितना भारी होगा, उसे गिरना उतना ही कठिन होगा लेकिन ऐसा नहीं लगता। आप मेरे लिए इस पर जो प्रकाश डाल सकते हैं, उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

ईमानदारी से,
टीएन चीयरमॉम।



वास्तविक शरीर के वजन का छात्र के टम्बल करने की क्षमता से बहुत कम संबंध होता है। सबसे अधिक संभावना है कि जिन "गोल-मटोल" छात्रों का आपने उल्लेख किया है, उनकी त्वचा के नीचे कुछ गंभीर रूप से महत्वपूर्ण मांसपेशियां हैं। जब तक उनके पास अपने शरीर को इधर-उधर घुमाने के लिए सही जगह पर पर्याप्त मांसपेशियां हैं, तब तक वे अच्छी तरह से गिरेंगे। उन क्षेत्रों में अपर्याप्त ताकत जो कि टम्बलिंग में विफलता का सबसे आम कारण है। निम्नलिखित कारक हैं जो बड़े पैमाने पर टम्बलिंग सफलता को नियंत्रित करते हैं:

1) प्रासंगिक ताकत - या, एक टम्बलर उस तरीके से कितना बल उत्पन्न कर सकता है जो टम्बलिंग के लिए मायने रखता है। बहुत सारी अप्रासंगिक मांसपेशियों (या वसा) को ले जाना निश्चित रूप से टम्बलिंग में कोई फायदा नहीं है। पर्याप्त प्रासंगिक शक्ति न होना बदतर है।

2) अश्व-शक्ति - या, उस शरीर को एक निश्चित गति से एक निश्चित दूरी पर धकेलने की क्षमता। सफल टम्बलिंग के लिए शरीर को गति प्रदान करना महत्वपूर्ण है। अश्वशक्ति में प्रासंगिक कच्ची शक्ति होती है और शरीर को स्थानांतरित करने के लिए इसका उपयोग करने में सक्षम होता है।

3) अनुग्रह -: या, कुशल गति। सुरक्षा, सुंदरता और निरंतरता के लिए, टंबलर को उन मांसपेशियों का उपयोग करना सीखना चाहिए जिनकी आवश्यकता होती है, ठीक उसी समय जब उनकी आवश्यकता होती है, और केवल उस कार्य के लिए आवश्यक मात्रा में। समन्वय और समय को अनुग्रह के पहलुओं के रूप में माना जा सकता है।

तीनों कारकों के लिए, वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कौशल-विशिष्ट शक्ति विकास सबसे प्रभावी साधन है। टम्बलर, पतले या मोटे, भारी या हल्के, छोटे या लम्बे, लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रमुख क्षेत्रों में असामान्य रूप से मजबूत होने चाहिए। मेरा "बेहतर बैक-हैंडस्प्रिंग्स" वीडियो बैक-हैंडस्प्रिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण ताकत और कंडीशनिंग अभ्यासों में से कई को संबोधित करता है।


मज़े करो, सुरक्षित रहो, कड़ी मेहनत करो।
~सीडब्ल्यू

आपको निम्नलिखित में भी रुचि हो सकती है:
(एनिमेशन देखने के लिए फ्लैश प्लेयर की अनुमति आवश्यक है।)
बैक टक प्रोग्रेसन
उत्कृष्टता के मानदंड
क्रॉस आर्म स्पॉट
जिमनास्टिक कूद
कूदो, सेट करो, टक
लंज टू हैंडस्टैंड
राउंड-ऑफ हैंड प्लेसमेंट
स्ट्रेट बॉडी फॉल


 


कोच वेन सवाना कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन चीयरलीडिंग टीम के मुख्य कोच और ओलंपिक जिमनास्ट ज़ुज़ाना सेकेरोवा के कार्यकारी कोच थे। उनके लेख, वीडियो और किताबें 1991 से दुनिया भर के छात्रों और प्रशिक्षकों द्वारा उपयोग की जाती रही हैं। कोच वेन टम्बलिंग इंस्ट्रक्टर प्रमाणन प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध है। बुकिंग की जानकारी के लिए, कोच/मालिकों को 912.238.1747 पर मैसेज करना चाहिए या कॉल करना चाहिए।


अगली युक्ति >>>
<<< अंतिम टिप


टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स
 




 


अगली युक्ति >>>
<<< अंतिम टिप


टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स