espnglobal

टम्बलिंगटिप्स™











3 तकनीक प्रश्न


नमस्ते, मैं बस इंटरनेट ब्राउज़ कर रहा था और मैंने आपकी साइट देखी तो मुझे लगा कि मैं आगे बढ़ूंगा और अपने प्रश्न पूछूंगा!

* जब मैं कोई लेआउट कर रहा होता हूं तो मैं अपने शरीर को खोखला कैसे बना सकता हूं? (मेरे लेआउट खराब हैं!)

* मैं पूरी तरह से तेज स्पिन कैसे प्राप्त करूं? (मेरे पूर्ण बेहतर हैं!)

*लेआउट की तुलना में पूर्ण करना आसान क्यों है?

धन्यवाद


आपने तीन अच्छे प्रश्न पूछे हैं। मैं उन्हें उल्टे क्रम में उत्तर देने जा रहा हूँ।
नोट: वास्तव में आपको अपने मोड़ में देखे बिना मैं केवल आपकी सटीक चुनौतियों का अनुमान लगा सकता हूं। ये उत्तर 'सबसे अधिक देखी जाने वाली त्रुटियों' पर आधारित हैं।

जब कौशल अच्छी तरह से गठित होते हैं (सुरक्षित, सुंदर, सुसंगत, प्रगतिशील) ... उन्हें कम से कम प्रयास की आवश्यकता होती है ... क्योंकि आप सबसे बड़ा परिणाम प्राप्त करने के लिए सबसे कम मांसपेशियों के प्रयासों का उपयोग कर रहे हैं।

यदि आपका FULL आपके लेआउट की तुलना में आसान लगता है, तो शायद यह इसलिए है क्योंकि जब आपको मुड़ना होता है तो आप बेहतर बॉडी-फॉर्म का उपयोग कर रहे होते हैं। सबसे अधिक संभावना है जब आप केवल अपना लेआउट कर रहे हों ... आप अपने आप को एक मैला रूप के लिए कुछ छूट देते हैं ... शायद पीठ में एक मेहराब, सिर का उछाल या कोई अन्य त्रुटि? लेकिन जब आप मुड़ते हैं, वास्तव में स्पिन करने के लिए, आपको अपने शरीर को सीधा करना होगा ... इस प्रकार आपका लेआउट-फॉर्म बेहतर होता है और यह आसान लगता है। घुमा आपके लेआउट में रोटेशन की गति को भी बढ़ाता है।

जो मुझे दूसरे उत्तर की ओर ले जाता है ... आप अपने शरीर को मोड़ के दौरान सीधा रखते हुए अपने आप को तेजी से मोड़ (स्पिन) बनाते हैं ... (अपने सभी शरीर के अंगों को सबसे कम संभव स्थिति में संरेखित करें) किसी भी आर्च या झुकने से बचें .... और बाजुओं से जोर से (अधिक कसकर लपेटकर) खींचकर।

बर्फ पर एक फिगर स्केटर के बारे में सोचें जो उसके घूमने की शुरुआत कर रहा हो। वह एक पैर पर खड़े होकर दूसरे पैर को सीधा रखते हुए कताई शुरू करती है और उसके हाथ बहुत दूर होते हैं ... खुद को और अधिक तेज़ी से घुमाने के लिए वह विस्तारित पैर को अंदर की ओर लाएगी ... इसे अपने समर्थन पैर के साथ संरेखित करें। इससे उसकी स्पिन बहुत तेज हो जाएगी। अंत में, वह अपनी बाहों को अपने सीधे धड़ या सिर के चारों ओर लपेटेगी ... जैसा कि वह करती है कि उसकी स्पिन एक चक्कर तक बढ़ जाती है! वापस धीमा करने के लिए वह बस अपनी बाहों को खोलती है ... या अपनी पीठ को झुकाती है ... या स्क्वाट करती है और एक पैर बढ़ाती है। वे सभी झुकने और बढ़ाने या ढीला करने वाली हरकतें उसके मरोड़ को धीमा कर देंगी। स्ट्रेटनिंग, टाइटनिंग और नैरोइंग मूवमेंट ... (उसके शरीर को जितना संभव हो उतना संकीर्ण बनाना) ... उसके रोटेशन को तेज करेगा।


इसे स्वयं आज़माएं। कुछ मोज़े पहनें... एक फिसलन वाली मंजिल खोजें... और अपने आप को एक पैर पर घुमाएं... अपनी बाहों को चौड़ा करके... एक बार जब आप रोटेशन में हों तो अपने पैरों को एक साथ लाएं और अपनी बाहों को अपने शरीर के खिलाफ कसकर लपेटें। आप महसूस करेंगे कि आपका ट्विस्ट तेज हो गया है! आप बाहों को अलग-अलग खोल सकते हैं और आप अपने घुमाव को धीमा कर देंगे।

एक अन्य विकल्प, अपने घुमाव को धीमा करने के लिए, स्क्वाट करना है (अपने घुटनों और कूल्हों को मोड़ें) ... पक्ष...या बस बहुत ढीला हो।

जब आप अपने लेआउट में उल्टा होते हैं तो आपके घुमा को तेज करने या कम करने के लिए उन सभी तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है।

अंत में... अगर आपको लगता है कि आपको अपना लेआउट प्राप्त करने के लिए आर्क करना होगा... इसका शायद मतलब है कि आपका लेआउट कम है... और कम शक्ति वाला है। आर्किंग एक तेज़ मोड़ के लिए एक विकल्प नहीं है... याद रखें कि आर्किंग यह है कि आप अपने ट्विस्ट को कैसे धीमा करते हैं!

आपको अपने लेआउट को एक HOLLOW बॉडी के साथ करना सीखना चाहिए। यदि आपका सैल्टो हवा में अधिक है तो आप अपने सीधे (खोखले) शरीर को बनाए रखने के लिए एयर-टाइम रखने के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। अपने राउंड-ऑफ़ और हैंड्सप्रिंग और REBOUND-SET में सुधार करने से लेआउट में शक्ति जुड़ जाएगी।

आपका लेआउट पर्याप्त ऊंचा है या नहीं, यह बताने के लिए अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है: जब आप नीचे होते हैं... जब आप फर्श पर खड़े होते हैं तो आपके सिर का शीर्ष आपके सिर के शीर्ष के समान ऊंचाई पर होना चाहिए। . इसलिए... यदि आप 5'2" लंबे हैं... आपके लेआउट का सबसे निचला हिस्सा जमीन से कम से कम 5'2" होना चाहिए जब आप बिल्कुल उल्टा हों। जब आप फ़्लिप कर रहे हों तो अपने सिर के स्तर पर एक कोच मार्क रखें।

रिबाउंड-सेट (आखिरी हैंडस्प्रिंग में से) वह स्थान है जहां आप लेआउट के उड़ान चरण के लिए अपने शरीर को समायोजित करते हैं। मैं आपके कसरत में दैनिक अभ्यास के लिए निम्नलिखित की अत्यधिक अनुशंसा करता हूं।

इससे पहले कि आप कोई भी ट्विस्ट करने का प्रयास करें.. सुनिश्चित करें कि आपने राउंड-ऑफ-हैंडस्प्रिंग से कम से कम तीन लेआउट सटीक और सही ढंग से निष्पादित किए हैं। अपनी क्षैतिज यात्रा को कम से कम करें और कौशल की ऊंचाई बढ़ाएं।
इससे पहले कि आप किसी भी लेआउट का प्रयास करें... सुनिश्चित करें कि आपने राउंड-ऑफ हैंड्सप्रिंग से कम से कम तीन टक (या पाइक) सही ढंग से और सही ढंग से किए हैं। फिर से, अपनी ऊर्ध्वाधर ऊंचाई में सुधार करने के लिए अपनी क्षैतिज यात्रा को कम करें।

संक्षेप में... बाधा, राउंड-ऑफ, हैंड्सप्रिंग और रिबाउंड-सेट तीनों कौशलों के लिए लगभग समान होंगे... लेकिन सरलतम संयोजन में सुधार करना आसान है... आरओ-एचएस-टक। पहले उसे ठीक करें... फिर उस पर निर्माण करें।

प्रत्येक कसरत के दौरान आपके द्वारा बनाए जा रहे नींव कौशल की समीक्षा करने और बढ़ाने के लिए समय निकालकर, आप अधिक तेज़ी से आगे बढ़ेंगे और उन प्रगति को अधिक आत्मविश्वास से पकड़ लेंगे।

हैप्पी टम्बलिंग!
मज़े करो, सुरक्षित रहो, हार्ड पुश करो।
~कोचवेन!


कोच वेन सवाना कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन चीयरलीडिंग टीम के मुख्य कोच और ओलंपिक जिमनास्ट ज़ुज़ाना सेकेरोवा के कार्यकारी कोच थे। उनके लेख, वीडियो और किताबें 1991 से दुनिया भर के छात्रों और प्रशिक्षकों द्वारा उपयोग की जाती रही हैं। कोच वेन टम्बलिंग इंस्ट्रक्टर प्रमाणन प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध है। बुकिंग की जानकारी के लिए कोचों/मालिकों को मैसेज करना चाहिए या 912.238.1747 पर कॉल करना चाहिए।



अगली युक्ति >>>

<<< अंतिम टिप

टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स
 




 




 


अगली युक्ति >>>

<<< अंतिम टिप

टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स