yuvarathnaa

टम्बलिंगटिप्स™











यंगस्टर्स फॉर्म पर मदद


हैलो कोच वेन, मेरा एक छह साल का बच्चा है जो एक ऑल-स्टार चीयरलीडर है। वह लगभग 3 महीने से अपने बैकहैंडस्प्रिंग पर ट्रैम्पोलिन पर काम कर रही है लेकिन 2 दिन पहले उसने पहली बार फर्श पर किया, और उसका रूप बहुत अच्छा था। कई बार ऐसा करने के बाद वह अपने हाथों को मोड़कर घुटनों के बल लेटने लगी। मैं उसकी सहायता के लिए क्या करने में सक्षम हूं? धन्यवाद।


फिर हैंड्सप्रिंग को अक्सर मास्टर करने के लिए कई सौ घंटे व्यक्तिगत काम की आवश्यकता होती है। महारत से मेरा मतलब है, कौशल लंबे समय तक और विभिन्न पर्यावरणीय परिवर्तनों में सुरक्षित, मजबूत, प्रगतिशील, सुसंगत और सुंदर बना रहता है। एक मध्यवर्ती एथलीट के लिए हैंडस्प्रिंग जैसे कौशल को प्राप्त करना और खोना बहुत सामान्य है, चिंता न करें।
हर बार जब कोई छात्र बढ़ता है या सामाजिक या बाहरी वातावरण में एक महत्वपूर्ण बदलाव से गुजरता है (जैसे कि आवारा से मैट या मैट से जिम-फर्श पर जाना) तो उसे फिर से समायोजित करना होगा। यहां तक ​​कि उसकी गति या रूप में परिवर्तन कभी-कभी उसे कौशल को 'फिर से सीखने' के लिए मजबूर करता है। अधिगम आमतौर पर बहुत जल्दी होता है।

 


अपनी बेटी को ट्रैम्पोलिन पर काम करते रहें और कभी-कभी उन्हें फर्श पर रख दें फिर वापस ट्रैम्पोलिन पर जाएं। आवारा से फर्श तक संक्रमण एक ही बार में होने की उम्मीद न करें। जब भी वह मजबूत होती है और ट्रैम्पोलिन पर अच्छे फॉर्म का उपयोग करके उसे कुछ दोहराव के लिए मैट पर ले जाती है। जब भी वो हारने लगती है उसका रूप आपको उसे वापस ट्रैम्पोलिन में ले जाना चाहिए। कई सप्ताह के संदर्भ में सोचें, एक अभ्यास नहीं। आदतें कई दोहराव और लंबी अवधि में विकसित होती हैं।

ट्रैम्पोलिन मैट से इस मायने में अलग है कि यह अधिक धीरे-धीरे लेकिन अधिक पूरी तरह से उदास और प्रतिक्रिया करता है ताकि हैंड्सप्रिंग करने के लिए कम ताकत की आवश्यकता हो। पूर्ण अभिव्यक्ति और अधिक शक्ति विकसित करने के लिए उसे अपने लेग पुश पर काम करने के लिए अतिरिक्त समय दें। लेग की ताकत विकसित करने के लिए सीधे घुटनों, नुकीले पैर की उंगलियों और पूरी तरह से खुले कूल्हों का उपयोग करें, उसे मैट पर एक अच्छी तरह से गठित, पूर्ण गति वाले हैंडस्प्रिंग की आवश्यकता होगी।

उसके हैंडस्प्रिंग की प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए हैंडस्टैंड स्थिति में एक अच्छी जगह है। हाँ, हैंडस्प्रिंग के बीच में एक हैंडस्टैंड है। अक्सर छात्र एक सही (अच्छी तरह से गठित) हैंडस्टैंड को चिह्नित किए बिना हैंडस्टैंड की स्थिति में प्रवेश करेंगे। वास्तव में हैंडस्प्रिंग के बीच में एक सुंदर रूप से गठित, मजबूत हैंडस्टैंड होना चाहिए, लेकिन शरीर उस स्थिति से बहुत तेजी से आगे बढ़ेगा। अधिकांश समय जब हम एक हस्तरेखा के बारे में सोचते हैं तो हम कौशल को स्थिर, संतुलित, बिना गति के सोचते हैं। लेकिन हैंडस्टैंड पोजीशन हैंडस्प्रिंग के लिए महत्वपूर्ण है और यदि कोई छात्र एक अच्छी तरह से बनाए गए हैंडस्टैंड से गुजरने में विफल रहता है तो उसे हमेशा अपने पावर-टम्बलिंग से परेशानी होगी।

इसलिए उसे अक्सर दीवार के सामने खड़े होने का अभ्यास कराएं। प्रत्येक 5 सेकंड के लिए प्रति दिन 10x और यदि कोई त्रुटि है (पैर अलग, हाथ बहुत चौड़े, पीछे की ओर धनुषाकार, सिर बाहर चिपके हुए, आदि) तो उसे त्रुटि के लिए दो अतिरिक्त हैंडस्टैंड करना चाहिए, या एक शून्य पर शुरू करना चाहिए गिनती करना।

अंत में, मैं अनुशंसा करता हूं कि आपकी बेटी रिबाउंडिंग के बजाय हैंडस्प्रिंग से बाहर निकलने का अभ्यास करे। इसलिए, उसके पैरों को एक साथ नीचे नहीं आना चाहिए, (रिबाउंडिंग) बल्कि, जब वह अपनी हैंडस्टैंड स्थिति (हैंडस्प्रिंग में) के माध्यम से स्प्रिंग्स करती है। इसके बजाय, उसे अपने पैरों को विभाजित करना चाहिए और एक पैर पर पीछे की ओर कदम रखना चाहिए (लंबे चरण की स्थिति के माध्यम से) और। फिर पीछे की ओर एक स्टैंड स्थिति (पैर एक साथ) में हथियारों के साथ उच्च उपरि की ओर कौशल को बंद करें। यह कूल्हों को छोड़ने (घुटने से टकराने) के बजाय उन्हें फर्श से ऊंचा रखने की आदत विकसित करेगा और उसके गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को MULTIPLE हैंडस्प्रिंग्स के लिए सही ऊंचाई पर बनाए रखेगा। दोनों पक्षों में समन्वय विकसित करना महत्वपूर्ण है, इसलिए छात्र को बारी-बारी से बाएं और फिर दाएं से बाहर निकलना चाहिए। कुछ सौ सफल स्टेप-आउट के बाद, और यह मानते हुए कि कोर एब्डोमेन/बैक स्ट्रेंथ पर्याप्त है, टू-फ़ुट स्नैप-डाउन/रिबाउंड को पेश किया जा सकता है।

मेरे "बेहतर बैक हैंड्सप्रिंग्स" वीडियो में अतिरिक्त शक्ति अभ्यास उपलब्ध हैं और मेरा नया "बेसिक हैंडस्टैंड पोजिशन" वीडियो एक अच्छी तरह से गठित हैंडस्टैंड का विवरण देता है। मैं किसी भी लड़खड़ाने वाली छात्रा के लिए दोनों की सलाह देता हूं, जिसने अभी तक अपने हैंडस्प्रिंग में महारत हासिल नहीं की है। मेरे प्रतिस्पर्धी कॉलेजिएट चीयरलीडिंग दस्ते सभी अपनी बुनियादी हैंडस्टैंड स्थिति और नींव की ताकत निर्माण अभ्यास हर अभ्यास में 3x प्रति सप्ताह करते हैं। मेरी ओलंपिक जिम्नास्ट हर अभ्यास में और हर प्रतियोगिता से पहले अपने हैंडस्टैंड का अभ्यास करती है। यही एक कारण है कि वह ओलंपियन है।


मज़े करो, सुरक्षित रहो, जोर से धक्का दो!!!
~सीडब्ल्यू

आपको निम्नलिखित में भी रुचि हो सकती है:
(एनिमेशन देखने के लिए फ्लैश प्लेयर की अनुमति आवश्यक है।)
बैक टक प्रोग्रेसन
उत्कृष्टता के मानदंड
क्रॉस आर्म स्पॉट
जिमनास्टिक कूद
कूदो, सेट करो, टक
लंज टू हैंडस्टैंड
राउंड-ऑफ हैंड प्लेसमेंट
स्ट्रेट बॉडी फॉल


 


कोच वेन सवाना कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन चीयरलीडिंग टीम के मुख्य कोच और ओलंपिक जिमनास्ट ज़ुज़ाना सेकेरोवा के कार्यकारी कोच थे। उनके लेख, वीडियो और किताबें 1991 से दुनिया भर के छात्रों और प्रशिक्षकों द्वारा उपयोग की जाती रही हैं। कोच वेन टम्बलिंग इंस्ट्रक्टर प्रमाणन प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध है। बुकिंग की जानकारी के लिए, कोच/मालिकों को 912.238.1747 पर मैसेज करना चाहिए या कॉल करना चाहिए।



अगली युक्ति >>>
<<< अंतिम टिप

टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स
 




 

प्रिंटर के अनुकूल

अगली युक्ति >>>
<<< अंतिम टिप


टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स