ipl2021timetable

टम्बलिंगटिप्स™











टक पीछे ले जाना
ट्रैम्पोलिन से फर्श तक

<<< अंतिम टिप


हाय कोच वेन।
सब कैसे चल रहा हैं? यहां अच्छा है।
काफी व्यस्त रहना।
मेरे पास एक छात्र है जो अब व्हिप बैक पर काम कर रहा है। मैं इस पर कुछ शोध कर रहा हूं और जो मैंने पाया है और मेरे लिए काम कर रहे दूसरे कोच के बीच, मैं बहुत उलझन में हूं।
मैंने जो कुछ भी पढ़ा है, वह कहता है कि यह एक बैक हैंडस्प्रिंग की तरह है जहां आप अपने पैरों को कोड़े मारते हैं। कुछ चीजें जो मैंने पढ़ी हैं, कहती हैं कि यह बिना हाथों वाला एक उच्च बैक हैंडस्प्रिंग होना चाहिए और अन्य कहते हैं कि नहीं। जहाँ तक हथियार हैं, वे कहाँ जाते हैं? मुझे आज एक और कोच ने बताया कि बाहें कभी भी अपने कान नहीं छोड़ती हैं और वास्तव में चाबुक हाथों से नहीं पैरों से आ रहा है।
क्या आप कृपया इसे मेरे लिए स्पष्ट कर सकते हैं। मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मैं अपने छात्रों को ऐसा करने का सही तरीका सिखा रहा हूं।

धन्यवाद!
बी.जे.


हाय बीजे,
मेरा नाम ज़ुज़ाना सेकेरोवा है,www.sekerova.com . मैंने अपने प्रतिस्पर्धी करियर के लगभग 15 आँसू बहाए हैं। यहाँ मेरे विचार हैं:

व्हिप बैक का वर्णन करने के कई तरीके हैं। मैं इसकी तुलना एक उच्च बैक-हैंडस्प्रिंग से करना पसंद करता हूं जहां हाथ वास्तव में फर्श को नहीं छूते हैं। अगले कौशल के आने से पहले शक्ति हासिल करने के लिए व्हिप बैक का उपयोग किया जाता है (बिल्कुल बैक हैंडस्प्रिंग की तरह)। यह टर्मिनल कौशल नहीं है! तो अगर चाबुक की शक्ति कम हो रही है, तो आप कुछ गलतियाँ कर रहे हैं।

बैक-हैंडस्प्रिंग में, एक बार जब आप राउंड-ऑफ या पिछले बैक-हैंडस्प्रिंग से गति प्राप्त कर लेते हैं, तो पैरों का काम आसान हो जाता है। वे गति को बनाए रखने के लिए बस थोड़ा सा धक्का देते हैं (या थोड़ा तेज करते हैं)। फर्श तक पहुँचने के लिए बाहें तेजी से पीछे की ओर झुकती हैं।

पैर:
व्हिप बैक में टांगों में अधिक शक्ति जुड़ती है। जब आप उल्टा होते हैं तो शरीर की स्थिति दिखती है कि शरीर शीर्ष पर धनुषाकार रहता है, और अंत में एक खोखले शरीर की स्थिति में एक स्नैप डाउन होता है ताकि अगले कौशल का पालन किया जा सके। हालाँकि, एक कोड़े में, पैर फर्श से जोर से धक्का देते हैं, जितना कि वे पीछे के हैंडस्प्रिंग के लिए करते हैं क्योंकि कोड़े की ऊंचाई जमीन से लगभग एक फुट होनी चाहिए। इसे व्हिप के ऊपर-नीचे धनुषाकार स्थिति में मापा जाता है; यदि बाहें ऊपर की ओर होती हैं जैसे कि हैंड्सप्रिंग में होती हैं तो बाहें फर्श से लगभग एक फुट की दूरी पर होती हैं।

हथियार:
जैसे मैंने अभी ऊपर बात की है, वैसे ही बाहें सिर के ऊपर से नीचे की ओर नहीं होने वाली हैं। उपरोक्त आपके लिए परिदृश्य के विज़ुअलाइज़ेशन द्वारा मापने का एक तरीका है। यहाँ हथियार वास्तव में क्या करते हैं। बाहें कानों से होती हैं जो पिछले कौशल से निकलती हैं जैसे राउंड-ऑफ या बैक हैंडस्प्रिंग।

बाहें जोर से पीछे की ओर कोड़े मारती हैं। यदि एथलीट की आंत और नितंबों को निचोड़ा जाता है तो यह रोटेशन शुरू करता है। जब बाहें कानों के पीछे अपनी अधिकतम पहुंच तक पहुंच जाएं तो शरीर अब तक ऐसी स्थिति में होना चाहिए जहां पैर 8 से 9 बजे के बीच कहीं हों और शरीर पीछे के हाथों की तरह फर्श की तरफ झुक रहा हो। यहां से हथियार वास्तव में क्या करते हैं, इसके लिए अलग-अलग तकनीकें हैं ... पावर टम्बलिंग में, कौशल के लिए कटौती न करने के लिए हथियारों को एक विशिष्ट तरीके से आगे बढ़ना चाहिए। चीयरलीडिंग और जिम्नास्टिक में, हाथ की स्थिति को अपने आप नहीं आंका जाता है। मेरे लिए हमेशा जो काम करता था, वह था बाजुओं को संकीर्ण रखते हुए बाजुओं को मेरी जांघों की ओर लौटाना।

हालांकि बाहें जांघों तक पूरी तरह से नीचे नहीं आएंगी। वे नीचे के रास्ते से लगभग 60% नीचे आ गए थे और उस समय तक पैरों को लंबवत पार कर जाना चाहिए था और नीचे की ओर झुकना शुरू हो जाना चाहिए और लगभग 2 बजे की स्थिति में होना चाहिए। बाजुओं को वापस नीचे करके एथलीट फ्लिप के रोटेशन को तेज कर सकता है जैसे कि एक स्केटर बाजुओं को अंदर खींचकर समुद्री डाकू में होता है। अंतिम चरण में, बाहें कानों तक वापस जाने लगती हैं ताकि वे दूसरे में पीछे की ओर पहुंच सकें। बैक हैंडस्प्रिंग, या फ्लिप के लिए सेट।

मुझे आशा है कि यह मददगार था और आपके सवालों का जवाब दिया। लेकिन याद रखें, अलग-अलग जिम्नास्टिक विषयों के लिए और अलग-अलग टम्बलिंग सतहों के लिए अलग-अलग तकनीकें हैं। के लिये। उदाहरण: पावर टंबलर अपने शरीर को लगभग पूरी तरह से सीधे व्हिप में रखेंगे (ज्यादा आर्क नहीं) क्योंकि उनकी टम्बलिंग सतह (रॉड फ्लोर) बहुत उछालभरी होती है, इसलिए उनके व्हिप ऊंचे होते हैं और आर्चिंग उन्हें तेजी से घुमाएगी, इस प्रकार कौशल को घुमाएगी। एक जिमनास्ट थोड़ा अधिक धनुषाकार होगा और एक स्प्रिंग फ्लोर के बिना एक जयजयकार और भी अधिक। इसलिए अपने अनुशासन के लिए उपयुक्त तकनीकों पर ध्यान दें।

जेड यू

 

मज़े करो, सुरक्षित रहो, कड़ी मेहनत करो।
~सीडब्ल्यू

आपको निम्नलिखित में भी रुचि हो सकती है:
(एनिमेशन देखने के लिए फ्लैश प्लेयर की अनुमति आवश्यक है।)
बैक टक प्रोग्रेसन
उत्कृष्टता के मानदंड
क्रॉस आर्म स्पॉट
जिमनास्टिक कूद
कूदो, सेट करो, टक
लंज टू हैंडस्टैंड
राउंड-ऑफ हैंड प्लेसमेंट
स्ट्रेट बॉडी फॉल


 


कोच वेन सवाना कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन चीयरलीडिंग टीम के मुख्य कोच और ओलंपिक जिमनास्ट ज़ुज़ाना सेकेरोवा के कार्यकारी कोच थे। उनके लेख, वीडियो और किताबें 1991 से दुनिया भर के छात्रों और प्रशिक्षकों द्वारा उपयोग की जाती रही हैं। कोच वेन टम्बलिंग इंस्ट्रक्टर प्रमाणन प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध है। बुकिंग की जानकारी के लिए, कोच/मालिकों को 912.238.1747 पर मैसेज करना चाहिए या कॉल करना चाहिए।


टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स



<<< अंतिम टिप

टम्बलिंगटिप्स इंडेक्स